अपने मोबाइल में क्या खराबी है । या किस वजह मोबाइल अच्छे से काम नहीं कर रहा है । तो जानें ठीक करने के उपाएं ?


 Hello friends 🙏

 this Manish blog 


आज इस पोस्ट में जानेंगे की अपने  Android मोबाइल  में  क्या क्या खराबी है , जिस कारण मोबाइल अच्छे से नही चल रहा है ।

 

क्या आप  भी पता लगना चाहते है , की अपने मोबाइल में क्या खराबी है , तो आज आप बिल्कल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज इस पोस्ट में आपको बताएंगे की कैसे आप अपने मोबाइल कैसे ठीक कर सकते हैं।



  अपने मोबाइल में क्या खराबी है । इस प्रशन का जवाब जानने के लिए आप लोग  goggle play Store में जाते हैं,वहा आपको काफी सारे एप्लिकेशन मिल जाते है जो आपके मोबाइल के सभी प्रोब्लम आपको को बताते हैं। आप इन एप्लिकेशन को डाउनलोड करके पता कर सकते हैं की आपके मोबाइल में क्या प्रॉबलम है ।

 जब आप अपने स्मार्ट फ़ोन या मोबाइल को काफी समय से लगातार यूज करते है । तो आपके मोबाइल में कुछ कमिया आ जाती है जिसे आप जान नही पाते हैं की मोबाइल में क्या खराबी है ? तब आप नया फोन लेते हैं। या उसे बदल देते हैं।


 आज आपको ऐसे एप्लिकेशन के बारे में बताऊंगा जो आप के मोबाइल क्या खराबी है उसे बताएगा। और मोबाइल की सुरक्षित भी रखेगा । आपको कही और जाने या किसी और एप्लिकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नही पड़ेगी। 


 जानकारी

 आपको अपने मोबाइल के गॉगल प्ले स्टोर में जाना होगा जो  हर मोबाइल में होता है। Play Store में जाने के बाद आप सर्च करना  होगा। डॉ. कैप्सूल एंटीवायरस बूस्टर ( dr.capsule antivirus ) से अपने मोबाइल की सारे प्रोब्लम दूर कर सकते हैं। इसको आपको डाउनलोड कर लेना है । 

 नीचे चित्र में देख सकते हैं।


इंस्टॉल करने के बाद आपको open कर लेना  है। फिर आप नीचे चित्र में  देखें।


 आपको परमिशन एलो ( permission allow )को कर देना है। 


फिर आपको getting started में click कर देना हैं।

नीचे चित्र में देखें 


अब आपको दिखाई दे रहा होगा Home , scan , battary, junk clener और है भी  Option हैं।

 Scan से आपके मोबाइल में जितने भी virus है सब डिलीट हो जायेंगे । और  virus है या नई ये भी दिखा देगा । क्या होता की कई बार हमारे मोबाइल में virus आ जाते है । जिसे हम जान ही नई पाते । जिसके कारण हमारा मोबाइल धीरे काम करता है । इंटरनेट धीरे चलता है । और हम सोचते है की network प्रोब्लम  होगा । 


आपको दिखाई दे रहा होगा की ये virus को scan कर रहा है । फिर आपके मोबाइल जितने virus है सबको हटा देगा ।

 . अगर आपके मोबाइल में battery चार्जिंग का प्रोब्लम है तो आप  battery के option में click कर लें। कई बार हमरा मोबाइल बहुत धीरे charge होता है । ये सब चीजों ये आसानी से ठीक कर देता है।

बहुत सारे option हैं जहां से आप अपने मोबाइल की प्रोब्लम को दूर कर सकते हैं।

अगर आपका  मोबाइल हैंग ( hange )होता है तो ठीक है हो जायेगा । आपको  दूसरा मोबाइल लेने की जरूरत नही पड़ेगी । आपका मोबाइल पहले जैसे काम करने लगेगा ।  
  नही आपको कुछ delete करने की जरूरत पड़ेगी ।




आसा करता हु आपको जानकारी अच्छी होगी और आपको इससे काफी मदद मिली होगी । 


Comment box में comment कीजिए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने