Facebook Marketplace क्या है ? हिंदी में पूरी जानकारी।

 Hello friends 🙏

This manish blog

इस पोस्ट में आप Facebook marketplace के बारे में जानेंगे । आप सभी को पता है Facebook एक ऐसा social networking platform है जिसके 3 बिलियन से भी ज्यादा  Facebook के उपयोगकर्ता है ।  Facebook ने इसी बात को ध्यान में रखकर अपने उपयोगकर्ताओं के सुविधा के लिए Facebook marketplace लांच किया है। 

Facebook Marketplace की जानकारी ।

Facebook Marketplace अपने उपयोगकर्ताओं को देने वाली वह सुविधा है जिसे की उपयोगकर्ता किसी वस्तु - समान - उत्पाद को अन्य लोगों के साथ खरीदी -बिक्री कर सके ।

Facebook Marketplace बिल्कुल olx , eBay , Quilar की तरह है जिसपर की हम अपने जगह पर किसी भी नई पुरानी वस्तुओं सामानों को खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं।

यह एक digital marketplace है , जिस पर की हम अपने घर से ही किसी भी वस्तु कि क्रय - विक्रय और व्यापार कर सकते हैं। यहां लेन - देन का व्यापार ऐप के बाहर होता है । इसका अर्थ है कि हम जब किसी वस्तु का लेन - देन करते समय किसी प्रकार का विवाद होने पर Facebook marketplace का कोई जिम्मेदारी नहीं होगी ।

Facebook Marketplace को हम दुकान की तरह समझ सकते हैं। आप दुकान की तरह किसी भी वस्तु को बेच सकते हैं। और इसमें आपके बाहरी ग्राहक भी बन सकते हैं। 


Facebook Marketplace का उपयोग कैसे करें ?

Facebook Marketplace का उपयोग करने के लिए आपको अपने Facebook Account के Home page में जाना होगा । अब आपको ऊपर right side में 3 डॉट लाइन पर क्लिक करना होगा। 


अब आप Facebook के marketplace पर हैं । यहां आप किसी भी वस्तु को खरीद या बेच सकते हैं। व्यापार करने का अच्छा स्रोत है। जिससे आप घर बैठे व्यापार कर सकते हैं।

Facebook Marketplace में खरीददारी कैसे करें ?

Facebook marketplace में खरीदी करने के लिए विक्रेता को संदेश भेज सकते हैं। जिसके माध्यम से आप विक्रेता से संपर्क कर पाएंगे । आप जिस वस्तु को खरीदना चाहते है उस पर क्लिक करें । अब जहां लिखा है - क्या यह उलब्ध है।  उसके आगे send पर क्लिक करें।  विक्रेता के द्वारा reply किए जाने पर उसे देखने के लिए अपने marketplace के खाते पर क्लिक करें । फिर Listing पर क्लिक करें। उस विक्रेता से सारी बातचीत यहां दिखाई देगी । इसके अलावा आप direct messanger पर भी बात कर सकते हैं। 

Facebook Marketplace में बिक्री कैसे करें ?

Marketplace पर उत्पादों , वस्तुओं की बिक्री के लिए सबसे ऊपर बाएं ( left side) की तरफ sell पर क्लिक करें । अब अपने मोबाइल या कंप्यूटर से वस्तु की फोटो डालें । अपने वस्तु के बारे में जानकारी भरे । अब आप सबसे ऊपर दाएं  ( right side ) तरफ publish क्लिक करें।

Facebook Marketplace में कुछ वस्तुओं का व्यापार नहीं कर सकते । जैसे -

. adult product की खरीदी बिक्री । 

शराब की खरीद बिक्री ।

शरीर के अंग या शरीर का कोई भी तरल पदार्थ ।

Digital media और इल्क्ट्रोनिक उपकरण , lisling  उन उपकरणों को प्रतिबंधित करती है जो अनाधिकृत तरीके से डिजिटल सामग्री को स्ट्रीम करती है । 

किसी भी प्रकार के प्राणी । नशे से संबंधित कोई भी उत्पाद।

किसी भी प्रकार का हथियार या जानलेवा वस्तु ।

इत्यादि ।


Facebook Marketplace की सुझाव ।

जब कोई ग्राहक भुगतान करने से पहले उत्पाद , वस्तु , सामग्री को लेना चाहता है , तो उस खरीददार की प्रोफाइल की अच्छे से जांच करें । उनकी गतिविधियों पर ध्यान दें । इससे आप भी धोखाधड़ी या नुकसान से बच सकते हैं। 

जब कोई भी उत्पाद , वस्तु , समान बिक्री करनी हो तो किसी सार्वजनिक जगह पर ही मिले । जहां पर बहुत सारे लोग हों।  अधिक मूल्य वाली वस्तुओं के लिए पुलिस स्टेशन के पास या पुलिस स्टेशन में ही मिले । ग्राहक से हमेशा सुरक्षित जगह पर ही मिले । 

ये बेचने या खरीदने दोनों पर लागू होता है ।

Facebook marketplace के फायदे ।

. घर बैठे व्यापार कर सकते हैं।

. आपके व्यापार का प्रचार - प्रसार ।

. अपने वव्यसाय में अच्छा प्रॉफिट कर सकते हैं।

. आपसे नए - नए ग्राहक जुड़ेंगे ।

विशेष ज्ञान - 

क्रय - विक्रय करते समय सावधानी बरतें। किसी भी व्यापारी या ग्राहक की पूरी जानकारी देख लें। ताकि नुकसान होने से बच सकें।


आशा करता हूं आपको इस पोस्ट की जानकारी समझ आ गई होगी । इसी तरह की जानकारी इस site पर उपलब्ध है जैसे - sports, science और mobile apps । 

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप अपने दोस्त ,रिश्तेदार और social media में शेयर करें।

 इस पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने के लिए आप comment box का उपयोग करें। आपके सवाल का उत्तर दिया जायेगा।




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने