ग्रीन हाऊस प्रभाव क्या है ? उसके लाभ और हानि की पूरी परिभाषा ।

   hello friends 🙏

  this manish blog


 इस पोस्ट में ग्रीन हाउस प्रभाव क्या है ? और इसके लाभ , हानि के बारे में जानेंगे । 

 ग्रीन हाऊस प्रभाव

 यह एक प्राकृतिक  घटना है जो हमारी पृथ्वी को गर्म रखता है।जब सूर्य से आने वाली प्रकाश पृथ्वी तक पहुंचता है। तो उस प्रकाश का कुछ भाग ( पराबैगनी किरणे )  तो अंतरिक्ष में ही रह जाती है । एवं जो भाग  पृथ्वी  के वातावरण में प्रवेश करता है । वह ग्रीनहाउस गैसों अवशोषित कर लिया जाता है। यह अवशोषित , पृथ्वी ,पेड़ पौधे  द्वारा  होता है । इसमें कुछ प्रकाश वापस तो चला जाता है । एवं कुछ प्रकाश  इनके  अवशोषण के द्वारा पृथ्वी के सतह पर ही रह जाता है । जिसके कारण ही हमारी पृथ्वी गर्म रहती है । इस घटना को ही ग्रीन हाउस प्रभाव कहते है । 


 ग्रीन हाऊस प्रभाव नहीं होती तो क्या पृथ्वी पर क्या असर पड़ता ?

 अगर ग्रीन हाउस प्रभाव पृथ्वी पर नहीं पाया जाता तो  सूर्य से आने वाला किरण  पूर्ण रूप से वापस चले जाता । जिससे  हमारी पृथ्वी का तापमान 15 - 25 सेल्सियस के बीच ही रहता । जो बहुत ही कम है। जिसके कारण पृथ्वी में बहुत ठंड रहती । जिसके कारण पृथ्वी में कोई पेड़ पौधे नही उग पाते । इतना कम तापमान में पृथ्वी पर जीवन व्यापन करना बहुत ही मुश्किल होता । ग्रीन हाउस प्रभाव हमारे जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है । 

 ग्रीन हाऊस के लाभ

1.  इसी प्रभाव के कारण पृथ्वी पर मौसम का बदलाव होते रहता है।

2 . इसी के कारण पृथ्वी का तापमान स्थिर रहता है ।

3 . सूर्य से आने वाली हानिकारक किरण को अवशोषित कर लेती है और जो हमारी स्वाथ्य के लिए अच्छा हो उसे पृथ्वी तक पहुंचा देता है ।


4 . पृथ्वी पर पानी तीनों रूप में मौजूद है । बर्फ, तरल और वाष्प , इसी प्रभाव के कारण बर्फ का पानी में  तथा  पानी का वाष्प में परिवर्तन होता है । एवं वाष्प बारिश में बदल जाता है । जो भूमि में रिसकर पीने योग्य पानी बन जाता है ।


ग्रीन हाउस प्रभाव के हानि

 ग्रीन हाउस प्रभाव जितना ही लाभदायक है उतना ही हमारे लिए हानिकारक है । जो हमारे जीवन में काफी कैटरीन कठिनायां  प्रदान कर रहा है ।

1. ग्रीन हाउस गैस लगातार बढ़ती जा रही है ,जिससे पृथ्वी के तापमान में लगातार वृद्धि होती जा रही है । जो हमारे लिए नुकसान दायक साबित हो रहे हैं।

2. तापमान के बढ़ने के कारण वर्षा की कमी होना ।

3 . इसके कारण ग्लेशियर की बर्फ पिघलने लगी है ।जिसके कारण नदियों में बाढ़ आते है।

4 .इसी तरह ग्रीन हाउस गैसों में लगातार वृद्धि होती रही तो पृथ्वी का तापमान बढ़ता चला जाएगा जिससे समुद्र का जल स्तर बढ़ जायेगा । गर्म हवाएं पृथ्वी पर बढ़ जाएगी। वर्षा की कमी होगी । जिससे पीने योग्य पानी नहीं मिल पाएगा ।

 इससे पता चलता है की ग्रीन हाउस गैसों के  बढ़ने से हमारे दैनिक जीवन में कितना दुष्परिणाम पड़ सकता है ।


. ग्रीन हाउस से बचने के उपाय

  .  हमे पेड़ पौधे अधिक - अधिक से लगाने चाहिए ।

. पर्यावरण को साफ सुथरा रखना चाहिए ।

. पेड़ पौधे को नहीं काटना चाहिए ।

.  हमे प्रकृति प्रदूषण नहीं  फैलाना चाहिए । 


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जानें।

प्रश्न . ग्लोबल वार्मिंग का नाम कब आया ?

उत्तर . ग्लोबल वार्मिंग  1970 और 1980 के बीच में पृथ्वी के तापमान में वृद्धि देखने को मिली और इसी समय ग्लोबल वार्मिंग का नाम दिया गया । तब से  लेकर आज तक पृथ्वी में तापमान की बढ़ोतरी हो रही है ।

प्रश्न . ग्लोबल वार्मिंग क्या है ?

उत्तर . वायुमंडल में ग्रीन हाउस गैसों  मिथेन , कार्बन डाइऑक्साइड , ऑक्साइड और क्लारो - फ्लोरो  कार्बन  के बढ़ने  के कारण पृथ्वी के ओसत तापमान में  होने वाली बढ़ोतरी को ग्लोबल वार्मिंग कहते हैं।

प्रश्न . ग्रीन हाउस खेती क्यों की जाती है  ?

उत्तर . ग्रीन हाउस खेती में उन फसलों का चुनाव किया जाता है जिन फसलों को कम ऊर्जा की जरूरत या बोल सकते है की जिन फसलों को सूर्य कम रोशनी की जरूरत होती होती है । इस लिए ग्रीन हाउस खेती की जाती है ।

प्रश्न . कौन सा देश में ग्रीन हाउस प्रभाव ज्यादा है ?

उत्तर . अमेरिका , चीन का ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन सबसे ज्यादा होता है ।

प्रश्न . ओजोन ग्रीन हाउस क्या है ?

उत्तर . ओजोन दूसरी सबसे बड़ी ग्रीन हाउस गैस ( 03 ) है ।

प्रश्न . ग्रीन हाउस गैस का प्रभाव कब होता है ?

उत्तर . ग्रीन हाउस प्रभाव असल में धरती के वायुमंडल  में  सूरज  से आने वाली गर्मी कैद हो जाने की वजह से पैदा होती है  । जो आसमान में वापस नहीं जा पाते जिसके कारण गर्मी कैद हो जाती है । और पृथ्वी का तापमान बढ़ता है जिसे ग्लोबल वार्मिंग कहते हैं। 

प्रश्न . पृथ्वी गर्म  हो रही है या ठंडी ?

उत्तर . बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग के वजह से पृथ्वी का तापमान बढ़ता जा रहा है। और पृथ्वी गर्म हो रही है । जो हमारे लिए नुकसान दायक हो सकता है ।

प्रश्न . कौन सा गैस ग्रीन हाउस को प्रभाव नहीं  करता है ?

उत्तर . नाइट्रोजन गैस है जो ग्रीन हाउस को प्रभाव नहीं करता है। नाइट्रोजन ग्रीन हाउस गैस नहीं है । कार्बन डाइऑक्साइड, मिथेन , क्लोरो - फ्लोरो कार्बन आदि गैस ग्रीन हाउस को प्रभाव करता है ।

प्रश्न . पृथ्वी पर कितने जलवायु हैं ?

उत्तर . पृथ्वी पर तीन प्रकार के जलवायु है - उष्णकटिबंधी , शीतोष्ण कटिबंधीय , ध्रुवीय । 

प्रश्न . जलवायु के जनक कौन हैं ?

उत्तर . जलवायु के जनक हंबोलट ने पृथ्वी की अपने अक्ष पर झुकाव को क्लाइमा कहा । इसीलिए हम्बोल्ट को जलवायु विज्ञान का जनक कहते हैं ।

प्रश्न . ग्रीन हाउस किस चीज से बनता है ?

उत्तर .  ग्रीन हाउस मुख्य रूप से कांच , प्लास्टिक , लकड़ी और स्टील  के बनाए जाते हैं।

प्रश्न . सबसे गर्म गैस किस गैस को कहते हैं ?

उत्तर . सबसे ज्यादा गर्म गैस हीलियम गैस को कहते हैं।

प्रश्न . ग्रीन हाउस गैस कहा से उत्सर्जित होती है  ?

उत्तर . ग्रीन हाउस गैस कोयला , तेल और प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन के दहन के दौरान उत्सर्जित होती है ।


 उम्मीद है आपको जानकारी समझ आ गई होगी । अगर आपको जानकारी अच्छी लगी होती तो आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को शेयर करें। इस वेबसाइट में आपको mobile apps , sports, science से जुड़ी जानकारी उपलब्ध है। 

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित सवाल पूछने हैं तो आप comment box  में  comment  कर सकते हैं। आपको उत्तर दिया जायेगा ।

धन्यावद ।

  


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने