फोन से Gmail account कैसे हटाएं ? जानिए बस 2 मिनट में ।

 फोन से Gmail account कैसे हटाएं ?

 Gmail account या goggle account डिलीट करने के कई कारण हो सकते हैं , जैसे - ज्यादा जीमेल अकाउंट हो जाना , अकाउंट पुराना हो जाना या  मोबाइल खो जाने का भी कारण हो सकता है ,  आपको पता होना चाहिए की एक बार goggle account या gmail account डिलीट करने के बाद उसे दुबारा उपयोग नहीं कर सकते हैं । आपके सभी ईमेल और अकाउंट की सेटिंग मिट जायेगी ।  अगर आपको जीमेल अकाउंट हटना ही है तो , आपको इस मेरे बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा ।


विशेष ज्ञान

यदि आप अपना gmail account या goggel account डिलीट करते हो तो आप डिलीट किए गए जीमेल id से ईमेल भेजने या प्राप्त करने के लिए अपने ईमेल या जीमेल अकाउंट का उपयोग नहीं कर पाएंगे और इसके अलावा ईमेल या जीमेल अकाउंट भविष्य में कभी काम नहीं आयेगा।  ये भी पढ़े 

किसी का भी कॉल डिटेल आसानी से निकाले।


Gmail account delete  कैसे करें।

स्मार्ट फोन से जीमेल अकाउंट या गोगल अकाउंट डिलीट करना बहुत ही आसान है। आप कुछ आसान से टिप्स की सहायता से जीमेल अकाउंट डिलीट कर सकते हैं।

1. आपको जिस जीमेल अकाउंट को डिलीट करना है , उस जीमेल अकाउंट को अपने gmail ऐप्स में लॉगिन कर लें।



2. आपको उपर तीर का निशान दिख रहा होगा , वहां क्लिक कर लें उसके बाद mange your googel अकाउंट पर क्लिक करें।


3. उसके बाद  आप Data privacy का option पर क्लिक कर लें , फिर आप delete a service पर क्लिक करें।


3.  उसके बाद आप अपना पासवर्ड डाल कर डिलीट कर लें। या आपको पासवर्ड याद नहीं है तो आप forget password भी कर सकतें हैं, उसके बाद डिलीट करें।


 goggle account delete कर सकते हैं।


1. सबसे पहले अपने मोबाइल के सेटिंग में जाए, उसके बाद account and sync  के ऑप्शन पर क्लिक करें, हर फोन पर  में account के ऑप्शन को name चेंज हो। थोड़ा ध्यान से देखें।

2. उसके बाद goggle  के ऑप्शन में क्लिक करें , फिर आपको जीमेल अकाउंट चूज करने का ऑप्शन देगा, जिस अकाउंट को डिलीट करना है , उसको चूज कर लें। फिर नीचे आपको डिलीट का ऑप्शन पर क्लिक कर लें, फिर आपका डिलीट account डिलीट हो जायेगा ।  


डिलीट होने के बाद उस अकाउंट का उपयोग नहीं कर पायेंगे। क्योंकि gmail account हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है । तो डिलीट करने से पहले देख लें की कोई जरूरत की ईमेल है या नहीं जो आपके काम आ सकें । उसके बाद ही अपना जीमेल अकाउंट डिलीट करें।


आशा करता हूं आपको  इस जानकारी से काफी मदद मिली होगी । इस वेबसाइट में मोबाइल  से जुड़ी बहुत से जानकारी उपलब्ध  हैं, जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है।

अगर किसी को जानकारी से संबंधित आपके मन में प्रशन  हो  तो कमेंट बॉक्स का उपयोग कर सकतें हैं।  आपके प्रशन का उत्तर दिया जायेगा । 





2 टिप्पणियाँ

और नया पुराने