किस खेल को खेलों का राजा कहा जाता है ? जाने पूरी जानकारी ।

 किस खेल को खेलों का राजा कहा जाता है ?

किस खेल को खेलों का राजा कहा जाता है ?शतरंज खेल को खेलों का राजा कहा जाता है । शतरंज एक प्राचीन रणनीतिक खेल है जिसे दो खिलाड़ियों के बीच खेला जाता है । यह खेल विश्व भर में  बहुत लोकप्रिय है और यह खेल विश्वभर  में मनोरंजन का बहुत बड़ा मान्यता प्राप्त है । इस खेल में खिलाड़ियों को जितने के लिए  विभिन्न गोतियो की रणनीति का इस्तेमाल करना होता है । यह खेल स्मृति,युक्तियां,संयम और निर्णय का बहुत बड़ा संग्रह है। ये भी पढ़ें - Instagram story डाउनलोड करना सीखें।



शतरंज खेल कैसे खेलते हैं ? 

शतरंज एक दिमागी खेल है जिसमें दो खिलाड़ी एक बोर्ड पर लड़ते है । यह खेल 64 काले और सफेद रंग के वर्गों से बने चौकोर बोर्ड पर खेला जाता है । खेल का मकसद विरोधी राजा को पकड़ना होता है । इसे शह मात कहा जाता है ।

. पहली पंक्ति पर तीन प्रकार के पहिए होते हैं, राजा,वजीर,गज ,हाथी, अफसर , गज और राजा । दूसरी पंक्ति पर सभी पहिए पौधों की तरह होते हैं। इन्हे सिपाही कहा जाता है ।

. हर खिलाड़ी की एक प्रतिष्ठान खाली स्थानों में रखी जाती है जो उसके आपसी संघर्ष करने और संघर्ष करने के लिए उपयोग होती है । 

. एक खिलाड़ी बारी बारी से अपने पहिए को चला सकता है , हर बार एक ही पहिए को चुनकर खलाड़ी अपने पहियों को आगे पीछे दाएं बाएं चला सकता है , लेकिन कुछ खास नियम होते हैं।

1. राजा एक स्थान आगे , पीछे दाएं बाएं जा सकता है लेकिन सिर्फ एक ही जगह ।

2. वजीर किसी भी दिशा में आगे पीछे दाएं या बाएं और राजा के तत्व के तरफ जा सकता है ।

3. गज एक स्थान आगे पीछे दाएं या बाएं जा सकता है।

4. हाथी एक स्थान आगे पीछे दाएं या बाएं जा सकता है, लेकिन सिर्फ जगहों को स्किप करके ।

5.अफसर एक स्थान आगे, पीछे दाएं या बाएं जा सकता है लेकिन सिर्फ एक ही जगह। इसके अलावा अफसर दूसरे पहिए पर चढ़ सकता है ।

6. सिपाही एक स्थान आगे जा सकता है । लेकिन जब यह सतरंज के शुरुवात में होता है तब यह दो स्थान भी चुन सकता है। 

*  एक खिलाड़ी अपने बारी में अपनी पहिए को चलाने के साथ साथ विरोधी पहिए को पकड़ भी सकता है । इसके लिए वह अपने पहिए को विरोधी के पहिए के साथ बाधा डाल सकता है । या उसे खतरे में डाल सकता है । जब विरोधी राजा को पकड़ लिया जाता है तब खेल समाप्त हो जाता है  ।

*  कुछ विशेष प्रतिष्ठान हैं -  एन पासंत  का इस्तेमाल तब किया जाता है जब खिलाड़ी के पहिए को कोई चाल करने का विकल्प नहीं होता है । और कैसलिंग का उपयोग तब किया जाता है जब राजा और वजीर के बीच दो स्थानों को बीच एक खाली जगह पर आते हैं।  फोन के सभी ऐप का पासवर्ड देखें। जिसमें पासवर्ड लगते हैं ।

के1तरंज का नियम क्या है ?

शतरंज एक प्रसिद्ध बोर्ड खेल है जिसमें दो खिलाड़ी एक बैठक में मुकाबला करते हैं । इस खेल में खिलाड़ियों को कई नियमों का पालन करना होता है । नीचे कुछ नियम बताए गए है । 

1. खेल का उद्घाटन प्रारंभ - शतरंज खेल की शुरुवात में सफेद रंग की एक खिलाड़ी पहले चाल चलती है । फिर काले रंग की एक खिलाड़ी अपनी चाल चलते हैं ।

2. खेल का खेलना - खेल में हर खिलाड़ी अपनी बारी में एक ही मूव चाल चलता है । मूव चलने के बाद बारी दूसरे खिलाड़ी की जाती है ।

3. प्राथमिक चालों की संख्या - पहली चाल में किसी भी खेल को आगे बढ़ाने के लिए पेशवर ( पावर ) हॉर्स ( घोड़ा ) को चलाने का विकल्प होता है । 

4. प्रतिक्रियाशाली खेल - खेल में हर खिलाड़ी को अपने मूव को समझना ,  अपने प्रतियोगी की सोच और योजना को समझना और संभावित हमलों की भविस्यवानी करना होता है।  खिलाड़ी को अपने मूव को सोच समझ कर चलना चाहिए ।

5. मारक और बचाव - खेल में जब  एक खिलाड़ी अपनी मूव को चलता है , वह अपने हमले के साथ किसी खिलाड़ी को मारकर उसे  खेल के बाहर कर सकता है । खिलाड़ी को अपने राजा की सुरक्षा के लिए उपयुक्त सुरक्षा कदम उठाने की आवश्कता होती है ।

6. शह और मत - खेल में अगर किसी  खिलाड़ी का राजा पकड़ा जाता है तो वह खिलाड़ी हार जाता है । इसे शह कहा जाता है । जब किसी खिलाड़ी का कोई भी मूव बचता नहीं है और उसका  राजा सुरक्षित है ,तब वह मैट परिणाम में जीत दर्ज करता है । 

7. विशेष मूव - खेल में कुछ विशेष मूव होते हैं। जैसे की इंपेसेंट ( अधतन का अधिकार ) और कास्टलिंग ( राजा और रुक के साथ स्थानांतरण ) इन मूव के नियम और परिस्थितियों को समझना आवश्यक होता है ।

शतरंज में क्या - क्या चीज होती है ?

1. शतरंज बोर्ड - शतरंज बोर्ड एक 8 गुणा 8 वर्गीकरण होता है। जिसमें 64  सफेद और काले रंग के वर्ग होते हैं।

2. पीसेस ( मोहरे ) - शतरंज में सभी मोहरे के अलग - अलग गतियां होती है । प्रत्येक खिलाड़ी के पास निंमलिखित मोहरे होते हैं। 

* राजा - एक मोहर जो राजा को परतिष्ठित करता है ।

* रानी ( विज ) -  राजा की सहायता करने वाली मोहर , जो सबसे बड़े गतियां रखती है ।

* हाथी - एक मोहर जो दो स्थानों तक आगे चल सकती है । और किसी भी मोहर  को खत्री दे सकता है । 

* गधा - एक मोहर जो सीढ़ी गति में आगे चल सकती है ।

* बादशाह - एक मोहर जो एक विशेष गति में आगे चल सकती है एक कूद मार सकती है , और विशेष प्रतीक है , जिसे चेक कहते हैं।

* पॉड - एक मोहर जो एक स्थान से आगे चलती है और केवल खाद्य मोहरों को खा सकती है ।

* सैनिक - ये मोहरे पौंड के समान एक स्थान आगे चल सकती है । लेकिन खाद्य मोहरों को नहीं खा सकती है । 

3. विशेष प्रतीक - शतरंज में विशेष प्रतीक होते हैं जो गतियों को संकेतिक करते हैं।

* चेक ( चेकमेट ) - जब किसी खिलाड़ी का राजा खतरे में होता है और उसे कोई गति नहीं बचती है , तो वह चेकमैट हो जाता है , यह खेल के स्थिति में विजय घोषित होता है ।

* पवन - यह गति होती है । जब पौंड पहली पक्ति में तक पहुंचती है और वहां प्रति विरोधी पेश द्वारा पूर्वरूप में प्रतिस्थिति की जाति है । इस मामले में पवन हो जाता है ।


* इंपेशन - यादि पौंड प्रति विरोधी के लिए आगे बढ़ता है और उसकी पंक्ति बदलकर पहली  पंक्ति तक पहुंचती है , तो उसे इंपेशन कहा जाता है । पौंड इंपेशन हो जाता है और किसी भी मोहरे में प्रति स्थापित किया जा सकता है ।

इन्ही के सहायता से दो खिलाड़ी के बीच खेल खेला जाता है ।


शतरंज खेलने के फायदे जानें।

शतरंज खेलने के कई फायदे हो सकते हैं, यह एक रणनीतिक बोर्ड खेल है ।  जिसे एक व्यक्ति एक दूसरे व्यक्ति के खिलाफ के खेलता है यह खेल आपके दिमाग की कसरत को बढ़ावा देता है ।  और आपकी सोचने की और योजना बनाने की क्षमता को विकसित करता है। 

1. ताकत विकसित - शतरंज खेलने से आपकी मानसिक बुद्धि का विकाश होता है । सोचने समझने की शक्ति बढ़ती है । 

2. नियंत्रण और धैर्य - शतरंज खेलने से आपको धैर्य और नियंत्रण की आवश्यकता होती है । आपको स्थितियों का अवलोकन करना, चालों की समय परिधि के भीतर रहना , और सबसे अच्छा अनुकरण करना सीखना पड़ता है ।

3. समस्या का समाधान क्षमता  - शतरंज खेलने से आपकी समस्या  समाधान करने की क्षमता बढ़ती है । खेल के दौरान बहुत सारे विकल्प को विचार करना पड़ता है , और उपयुक्त चाल  चुनने के लिए समस्या को हल करने की क्षमता बढ़ती है। 

4. मनोरंजन - शतरंज के मनोरंजक खेल है , जो मानसिक स्थिरता को बढ़ाने में मदद करता है । यह मनोविज्ञान लाभों को भी प्रदान करता है।  जैसे की मन के तनाव को कम करना ।


शतरंज खेलने से हमारी मानसिक शक्ति बढ़ती है। साथ ही मन के तनाव को कम करता है, और मनोरंजन का बहुत बड़ा संग्रह है।

आशा करता हु आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट से संबंधित सवाल आप comment box का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको इस वेबसाइट में खेल संबंधित बहुत से जानकारी उपलब्ध हैं। साथ ही फोन से जुड़ी जानकारी मौजूद है ।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने