WhatsApp पर अपनी location कैसे भेजें ? जाने पूरी जानकारी।

 WhatsApp पर अपनी location कैसे भेजें ?

WhatsApp का उपयोग आजकल हर कोई करता है । जितने भी नए स्मार्टफोन निकलते हैं, सभी स्मार्टफोन में WhatsApp पहले से मौजूद होते हैं। लेकिन क्या  आपको पता WhatsApp के जरिए किसी को अपना location  कैसे भेजते हैं। अगर आपको  नहीं पता है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज की पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। 

कुछ समय पहले हमें कहीं पर आना जाना पड़ता तो उसके किसी से रास्ते पूछने पड़ते थे जिससे हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था । लेकिन आज के इस डिजिटल युग में  हमें अगर हम कही जाते हैं तो उस जगह का अच्छे से जानकारी ना होने के कारण हम goggle map का उपयोग करते हैं।

WhatsApp

 और इसी फीचर को आसान बनाने के लिए WhatsApp ने भी यूजर को अपनी location share का फीचर दिया है जिससे कोई व्यक्ति अपने WhatsApp से अपनी current location और live location शेयर कर सकता है । 

WhatsApp location को जानें।

WhatsApp location , WhatsApp में मिलने वाला एक feature है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी live location या current location किसी के भी साथ शेयर कर सकता है। जिससे कोई भी व्यक्ति उस location को फॉलो करके location शेयर करने वाले व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की जब भी आपको कहीं जाना हो और आपको जहा जाना है   उस जगह के बारे में पता नहीं है तो वहां रहने वाले व्यक्ति से अपना current location शेयर करने के लिए कह सकते हैं। 

उसके बाद आप उस व्यक्ति के शेयर किए location को फॉलो करके बहुत ही आसानी से वहां तक पहुंच सकते हैं। 


WhatsApp location कैसे काम करता है ?


WhatsApp location goggle maps की तरह ही काम करता है। जिस तरीके से goggle map में अपने Destination place का नाम डालते हैं। और उस  रास्ते का पता चल जाता है ,उसी तरह जब हम किसी के साथ WhatsApp पर अपनी location शेयर करते हैं ।

और वह व्यक्ति उस location  को देखता है तो उसके मोबाइल में आपके location का रास्ता बताएगा और अगर आप WhatsApp पर live location शेयर करते है तो GPS की मदद से यह  location चेंज होता है ।  मुझे लगता आपको समझ आ गया हो की WhatsApp location कैसे काम करता है, तो आगे जानते हैं की  WhatsApp location कैसे भेजते हैं।

WhatsApp पर अपनी location कैसे भेजें ?

दोस्तों अगर आप भी कहीं जाना चाहते है और उस जगह की आपको सही जानकारी नहीं है या फिर आपके दुकान या घर में कोई आना चाहता है और उसे आपके घर की जानकारी नहीं है । तो आप उसे WhatsApp के जरिए location भेज सकते हैं । जिससे वह व्यक्ति आपके घर तक आसानी से पहुंच सके। लेकिन WhatsApp दो तरह के होते हैं। आप दोनों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं। 

आपको दोनों तरह की जानकारी बताऊंगा । आगे आप दोनों location की जानकारी को अच्छे पढ़े, ताकि आपको पता चल जायेगा की कैसे काम करता है 

1. WhatsApp पर current location कैसे भेजें ।

दोस्तों current location का मतलब होता है , अभी जिस जगह पर हैं उस जगह का location । जैसे - यादि आप अपने शहर के किसी दुकान पर हैं। और उसी दुकान के बारे में अपने दोस्त को बताना चाहते हैं। लेकिन जब तक आपका दोस्त दुकान में आए उतना time तक नहीं रुकना नहीं चाहते तो current location शेयर कर सकते हैं। जिससे यादि आप उस दुकान से चले भी जाते हैं तो भी आपको उस दुकान का address ही दिखाई देगा। नीचे current location भेजने का तरीका देखें।

. सबसे पहले अपने फ़ोन का GPS ( location ) को on करें।

. इसके बाद अपने फोन में WhatsApp open करें और chat सेक्शन में जाकर उस व्यक्ति की chat को open करें, जिसको आप location भेजना चाहते हैं। 

. अब आपको message एरिया में Attachment pin icon दिखाई देगा । उस पर क्लिक करें ।

. Attachment pin को क्लिक करने बाद आपको location का option दिखाई देगा । इस पर क्लिक करें।

. अब आपके सामने share live location और current location का ऑप्शन दिखाई देगा । इनमे से आपको current location को चुनना है। 

दोस्तों इसके बाद आपका current location उस व्यक्ति को send हो जायेगा । उसके फोन में ओपन करने बाद map ओपेन हो जायेगा , और वहां पर current location दिखने लग जायेगा। अब live location कैसे भेजते हैं नीचे जानें।

WhatsApp पर live location कैसे भेजें ?

दोस्तों WhatsApp पर live location का मतलब होता है जब भी आप किसी को live location शेयर करते हैं तो उसके मोबाइल में आपकी लाइव लोकेशन दिखाई देगी । लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल में लोकेशन शेयर करने बाद भी GPS On रहना जरूरी है । 

अन्यथा  आपने  जिसे लोकेशन शेयर की है वह आपकी लोकेशन Access नहीं कर पायेगा । तो आगे जानते हैं live लोकेशन कैसे भेजते हैं।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में WhatsApp  को open करें। और उस chat को ओपन करें, जिसे आप live लोकेशन भेजना चाहते हैं।

2. अब आपको message typing एरिया के पास में Attechment icon दिखाई देगा , उस पर क्लिक करें। अगर आपको समझ नहीं आया तो ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करें।

3. इसके बाद share live location पर क्लिक करें।

4.अब आप live location कितने समय तक उपयोग करेगें, उसको चुन लें। जैसे - 15,20  या 1 घंटा  तक या उससे अधिक भी live location share कर सकते हैं।

इतना ही करते आपका live location share ही जायेगा ।  आपने जिस व्यक्ति के साथ इस live location को शेयर किया है वह इसे  फॉलो करके बहुत ही आसानी से आप तक पहुंच जाएगा ।

WhatsApp पर shared live location कैसे बंद करें ?

दोस्तों अब तक आपको WhatsApp पर live location कैसे भेजते हैं वो आपको समझ आ गया होगा । अगर आपने किसी गलत व्यक्ति को अपना location share कर देते है तो आपको इससे काफी प्रॉब्लम हो सकती है इसके शेयर को कैसे बंद करते हैं इसकी भी जानकारी पता होनी चाहिए ।


इसके लिए आपने जिसके साथ भी live location share किया है , उसके चैट सेक्शन मैं जाए । Shared location के नीचे stop sharing का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

इसके बाद एक pop-up का दिखाई देगा । इसमें stop पर क्लिक करें। इतना करते ही आपका लाइव location बंद हो जायेगा । और वह व्यक्ति आपका live location नहीं देख पाएगा।

WhatsApp location के फायदे जानें।

अगर देखा जाए तो WhatsApp location के बहुत से फायदे हैं। जब भी किसी चीज को जरूरत हो और  वह उसी वक्त पर मिल जाती है तो हमें काफी अच्छा महसूस होता है । और हमरा समय भी  बच जाता है। 

. अपने दोस्तों या परिवार वालो को अपना location भेज सकते हैं जिससे उन्हें किसी और से पूछने की जरूरत नहीं पड़ती है , और वे हमारे पास आसानी से पहुंच जाते हैं।

.अगर आपको किसी दुकान में जाना है तो आप उस दुकान के मालिक से उनका लोकेशन मांग कर दुकान तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

. WhatsApp location बहुत ही सिंपल प्रोसेस है , साथ हमरा समय बचता है। 

अगर आप goggle maps  का उपयोग करेंगे तो उसमें आपको काफी परेशानी हो  सकती है क्योंकि की उसमें आपको सही जगह का पता आसानी से नहीं  चलता है । और WhatsApp location से आसानी आपको सही जगह का पता चल जाता है ।

आशा करता हूं आपको इस पोस्ट से काफी मदद मिली होगी। पोस्ट अच्छी लगी हो या पोस्ट से जुड़े प्रशन करने के लिए  comment box  में comment करें ।

इस वेबसाइट में आपको mobile से जुड़ी काफी सारी जानकारी उपलब्ध है जो आपके काम आ सकते हैं। साथ ही sports  और science से जुड़े जानकारी भी उपलब्ध हैं।


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने